बिहार

CM नीतीश कुमार और राज्यपाल ने बिहार में की आयुष्‍मान भारत योजना की शुरुआत

1View

पटना
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को झारखंड की राजधानी रांची में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस योजना की शुरुआत के लिए पीएम मोदी को बधाई दी। इसके साथ ही राज्य में इस योजना का आरंभ पटना के ज्ञान भवन सभागार में राज्यपाल लालजी टंडन एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया। 

इस योजना का लाभ राज्‍य के करीब एक करोड़ आठ लाख चौबीस हजार परिवारों के लगभग 5.85 करोड़ लोग उठा पाएंगे। प्रत्येक परिवार सालाना पांच लाख रुपए तक इलाज करवा सकेंगे। उन्होंने कहा कि बिहार को भी इस योजना का पूरा लाभ होगा।

इस पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि पटना मेडिकल कॉलेज व अस्‍पताल पांच हजार बेड वाला बड़ा अस्पताल बनेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि जिनकी आमदनी 2.5 लाख रुपए से कम है, उन्‍हें सरकार द्वारा मुख्‍यमंत्री चिकित्‍सा कोष के तहत 10 लाख तक मदद की जा रही है। 

नीतीश कुमार ने कहा है कि पटना के IGIMS और NMCH  अस्पताल को 2500 बेड का बनाया जाएगा और मरीजों को अस्पताल में हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि पहले लोग सरकारी अस्पताल में इलाज करवाने के लिए नहीं आते थे लेकिन अब धीरे-धीरे स्थिति बदल रही है।