कारोबार

सब्सक्राइबर्स घटने से घबराई Airtel, वापस लाई 100 और 500 रुपये वाले रिचार्ज प्लान

2Views

Bharti Airtel ने अपने अपने 100 रुपये और 500 रुपये वाले टॉकटाइम रिचार्ज को फिर से लागू कर दिया है। पिछले साल अक्टूबर में एयरटेल ने इन टॉकटाइम रिचार्ज की जगह 35 रुपये का न्यूनतम रिचार्ज लॉन्च किया था। ग्राहकों को मिनिमम रिचार्ज के लिए बाध्य करने के कारण एयरटेल को काफी नुकसान हुआ था। सब्सक्राइबर्स को हर महीने 35 रुपये का मिनिमम रिचार्ज करना पसंद नहीं आया और उन्होंने एयरटेल की सेवाओं से किनारा करना ही बेहतर समझा। बड़ी संख्या में सब्सक्राइबर्स के जाने से एयरटेल को बड़ा झटका लगा।

हालांकि एयरटेल को अब शायद यह समझ आ गया है कि ग्राहकों को बनाए रखने के लिए उनके मुताबिक रिचार्ज प्लान्स को देना ही एक बेहतर विकल्प है। लिहाजा एयरटेल ने अपने 100 रुपये और 500 रुपये के टॉकाइम रिचार्ज प्लान को रीइंट्रोड्यूस कर दिया है। एयरटेल द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले टॉकटाइम रिचार्ज प्लान्स में इन दोनों प्लान्स को लेने वाले सब्सक्राइबर्स की संख्या सबसे ज्यादा है। एयरटेल को उम्मीद है कि इन प्लान्स के वापस आ जाने से सब्सक्राइबर्स एक बार फिर से एयरटेल की तरफ आकर्षित होंगे।

एयरटेल ने अपने इन दोनों प्लान्स को My Airtel ऐप पर उपलब्ध करा दिया है। एयरटेल के 100 रुपये वाले रिचार्ज में यूजर्स को 81.75 रुपये का टॉकटाइम दिया जा रहा है। जबकी 500 रुपये के रिचार्ज में यूजर्स को 420.73 रुपये का टॉकटाइम मिल रहा है। दोनों ही प्लान 28 दिन की वैलिडिटी के साथ आते हैं। बता दें कि इन दोनों प्लान्स में किसी प्रकार का डेटा और फ्री एसएमएस नहीं दिया जा रहा है।

इसके अलावा एयरटेल ने हाल ही में अपने कुछ लॉन्ग टर्म वैलिडिटी वाले प्लान्स को भी लॉन्च किया है। इन लॉन्ग टर्म प्लान में 1,699 रुपये, 998 रुपये और 597 रुपये के प्लान शामिल हैं। 1,699 रुपये के प्लान में यूजर्स को 365 दिन की वैलिडिटी के साथ प्रतिदिन 1जीबी डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग दी जा रही है। वहीं इसके 998 रुपये का प्लान 336 दिन की वैलिडिटी के साथ आता है और इसमें यूजर्स को कुल 12 जीबी का हाई-स्पीड डेटा उपलब्ध कराया जा रहा है। बात अगर एयरटेल के 597 रुपये वाले प्लान की करें तो इसमें 168 दिन की वैलिडिटी के साथ अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग और 6जीबी डेटा दिया जा रहा है।