साक्षात्कार

वर्ल्ड कप के लिए टीम: रायडू और विजय शंकर में से नंबर 4 के लिए कौन होगा फिट

5Views

मुंबई
विश्व कप के लिए चयनकर्ता आज टीम का ऐलान करने जा रहे हैं। सिलेक्टर्स के लिए यह मुश्किल चुनौती साबित होनेवाली है। टीम के लगभग सभी नाम फाइनल हैं, लेकिन अब देखना है कि नंबर 4 पर अंबाती रायडू और विजय शंकर में से टीम मैनेजमेंट किस पर भरोसा दिखाती है। अतिरिक्त विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर दिनेश कार्तिक और ऋृषभ पंत में से किसे मौका मिलता है। चयनकर्ताओं के लिए किसी एक को चुनना बहुत मुश्किल फैसला साबित होने जा रहा है।

टीम जो लगभग फाइनल है: विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, एम एस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी। केएल राहुल और रविंद्र जडेजा को भी मजबूत दावेदार के तौर पर देखा जा रहा है।

पंत और कार्तिक में से किसे मिलेगा मौका
पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी और लंबे शॉट मार सकने की क्षमता उन्हें मजबूत दावेदार बनाती है। डेथ ओवर में बड़े शॉट लगाने की उनकी क्षमता धोनी के ऊपर दबाव कम करने के लिए काफी है। हालांकि, वैकल्पिक विकेटकीपर के तौर पर उन्हें टीम में शामिल किया जाएगा, लेकिन अभी कीपिंग के क्षेत्र में वह सीख ही रहे हैं। दूसरी तरफ दिनेश कार्तिक हैं जो इन जिनों बेहतरीन फिनिशर के तौर पर उभरे हैं। पंत की तुलना में कार्तिक अधिक अनुभवी हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया सीरीज में उनकी जगह पर चयनकर्ताओं ने युवा रिषभ पंत को मौका दिया था।

अंबाती रायडू और विजय शंकर के बीच सीधा मुकाबला
2017 में टीम की कमान संभालने के बाद से विराट कोहली ने नंबर 4 के लिए अब तक 11 खिलाड़ियों को प्रयोग किया है। अंबाती रायडू को कुछ समय पहले तक नंबर 4 के लिए सबसे मजबूत दावेदार के तौर पर देखा जा रहा था। उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीसीआई में शतक जड़कर अपनी मजबूत दावेदारी पेश की थी। न्यू जीलैंड दौरे पर भी उन्होंने प्रभावित किया था। टीम के कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान रोहित शर्मा ने भी उन पर भरोसा जताया था।

रायडू को कड़ी टक्कर दे रहे हैं शंकर
अच्छे फॉर्म का सिलसिला अंबाती रायडू लगातार जारी नहीं रख सके। वेस्ट इंडीज के साथ सीरीज के बाद उनकी फॉर्म खराब हो गई और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों में वह घरेलू मैदान पर कुछ खास नहीं कर सके। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर धोनी को मैन ऑफ द सीरीज का खिताब मिला और रोहित शर्मा ने उन्हें नंबर 4 के लिए आदर्श बल्लेबाज बताया। पहले रोहित रायडू की तारीफ कर चुके थे। खुद कप्तान विराट कोहली ने भी कहा कि नंबर 4 के लिए अन्य विकल्पों पर भी विचार हो रहा है।

विजय शंकर के पास बल्ले के साथ गेंदबाजी का भी औजार
विजय शंकर ने अपने प्रदर्शन से सबको खूब प्रभावित किया है और वह रायडू को जमकर कड़ी टक्कर दे रहे हैं। विजय शंकर विस्फोटक बल्लेबाजी के साथ मीडियम पेसर भी हैं और इंग्लिश परिस्थितियों के अनुसार अनुकूल हैं। रायडू की जगह पर नंबर 4 के लिए विजय शंकर मजबूत दावेदार हैं क्योंकि बल्ले के साथ-साथ उनके तरकश में गेंदबाजी का औजार भी है।